Hardest Motivational Article in Hindi

अगर सफ़ल होना है तो बुरा बनना पड़ेगा | Hardest Motivational Article in Hindi for Successful Life

अगर सफ़ल होना है तो बुरा बनना पड़ेगा |

Hardest Motivational Article in Hindi for Successful Life

Hardest Motivational Article in Hindi for Successful Life – अच्छे बनो। बचपन से यही सिखाया जाता है कि अच्छे बनो, बड़ों से सीखो, और ये भी कहा जाता है कि देखो वर्मा जी के बेटे की सरकारी नौकरी लग गई कुछ सीखो उनसे, देखो तिवारी जी का लड़का है न वो अपने घरवालों की बात मानकर Engineering की तैयारी कर रहा है उसकी तरह अच्छा बनो |

और आपने ये भी सुना होगा “देखो श्रीवास्तव जी का लड़का कैसे सबसे घुलमिल रहा है कैसे सबसे घुलमिलकर रहता है वो कुछ उससे भी सीखो | बात माना करो अच्छे बनो जैसा सब कहे वैसा किया करो क्योंकि तुम अभी छोटे हो और तुम्हें कुछ नहीं पता इस दुनिया के बारे में”।

दोस्तों सच कहूं तो आज का ये Article कुछ लोगों को पसंद नहीं आयेगा पर मैं हिम्मत रखता हूँ वो सब कड़वी बातें बोलने की जिनको सच्चाई की चादर से ढक के हर किसी को बचपन में ही परोस दिया जाता है और उस चादर के नीचे क्या होता है ? वही जो होता आया Middle class man.

ऐसी बातें जिनको अच्छी बातें माना जाता है लेकिन वो बातें वो Rules इंसान को Middle Class में ही रखते हैं। आज मैं कहता हूँ की बुरा बनना सीख लो, आज मैं कहता हूँ तुम्हे वो नहीं करना जो तुम्हे चाबी वाली कार समझकर तुमसे करवाया जाता रहा है।

पैसा कितना कीमती है, तो फिर कोई मालिक बन्ने के लिये क्यों नहीं बोलता। हर कोई नौकरी पाने के लिए क्यों Line में खड़ा रहता है। दोस्तों कुछ बड़ा करने के लिए कुछ अलग करना पड़ता है। हर कोई जानता है ये बात “हर कोई जानता है” तो फिर वैसा ही क्यों करते हो जैसा ये भीड़ करती रहती है।

घरवाले सब्जी मंडी में टमाटर के रेट पांच रुपए कम करवाने के लिए आधा घंटा खराब कर देंगे लेकिन घर पे आके अपने बच्चों को ये नहीं बोलेंगे कि “बेटा पैसा ज्यादा जरूरी है”।

पूरी सच्चाई जानके भी अपने बच्चों का हौसला ये कहकर नहीं बढ़ायेंगे कि “बेटा मैं नहीं कहता की तो नौकरी कर लेकिन जो भी करें पूरी ईमानदारी से करें”। पर वो कहेंगे क्या तिवारी जी के लड़के को देखो Exam निकाल लिया उसने |

इसे भी पढ़े – सफलता कैसे प्राप्त करें | Short Motivational Story For Success 2021

तुमसे सब लोग ये बोलते होंगे कि घुलमिलकर रहा करो जैसे दुनिया वैसा बनकर रहा करो। लेकिन मैं ये कहता हूं जैसी दुनिया है ना वैसा बनने की जरूरत नहीं है। जिस Level में दुनिया है उस Level पर रहने की जरूरत नहीं है बल्कि उससे ऊपर रहने की जरूरत है। और दुनिया से ऊपर उठने के लिए झुंड में रहने की जरूरत नहीं है उसके लिए अकेले तपस्या करने की जरूरत है |

लोग तुम्हे बोलेंगे की तुम बहुत शर्माते हो, किसी से बात नहीं करते। उनको बोलने देना यार लोग तुम्हे कहने कि इस काम में क्या रखा है तो उनको बोलने देना। अगर तुम अपने रास्ते में सही हो ना और लोग तुम्हे बुरा बताएं तो इसका मतलब नजरें नीचे झुकाने का नहीं बल्कि नजरें ऊपर उठाने का Time आ गया।

दोस्तों इस तरह की बुराई लेने में भलाई है क्योंकि किसी के कहने से तुम बुरे नहीं बन जाते और अगर कोई तुम्हें बुरा कहता भी है… तो इसका मतलब तुम बुरे नहीं हों बल्कि केवल तुम उनके जैसे नहीं हो।

अगर तुम अपनी Life के Target के लिए काम कर रहे हो और कोई तुम्हे बोले कि तुम तो यार बड़े बुरे आदमी हो कभी किसी Function में नहीं जाते | तो बुरे बने रहो मेरे दोस्त।

अगर तुम रात को 3 बजे तक अपने सपनों को पूरा करने के लिए जगे हुए हो और सुबह कोई तुम्हें बोले कि तुम तो बड़े बुरे हो यार… सुबह 8 बजे उठते हों, तुम्हें तो 5 बजे उठना चाहिये | तो बुरे बने रहो मेरे दोस्त इस बुराई में बहुत अच्छाई छिपी है |

Rules उनके लिए बनाए जाते हैं जो उसी Level में जीना और मरना चाहते हैं Level को तोड़ना सीखो बुरा बनने का मतलब ये नहीं है कि गाली दो, मारपीट करो, किसी का अपमान करो, बुरा बनने का मतलब है कि जैसा तुम चाहते हो वैसा बनो और जैसा दुनिया तुमको बनते हुए देखना चाहती है वैसा कभी मत बनो।

इसे भी पढ़े – जीवन के 10 विचित्र सत्य | Facts Of Life Quotes In Hindi

जंगल में जो सीधा पेड़ होता है वो सबसे पहले काटा जाता है वैसे ही आज की दुनिया में जो सबसे सीधा बंदा होता है उसको सबसे पहले धोखा मिलता है | अगर किसी साँप में जहर भी न हो तो भी वो फुंकारता रहता है क्योंकि अगर किसी को जरा भी भनक पड़ी ना कि इस सांप में जहर ही नहीं है तो उसको वहीं पे मार देंगे।

अगर आपको कुछ गलत लग रहा है तो उसको गलत ही बोलो, किसी के कहने से या जोर देने पे उसको सही मत बोलो क्योंकि गलत, गलत होता है पर आपके लिए क्या सही है यह आपको पता है। अगर कोई आपकी Self Respect पे उंगली उठा रहा है तो ऐसे लोगों की नजरों में बुरे बन जाओ और दूर हो जाओ, किसी के आगे घुटने टेकने की जरूरत नहीं है।

अगर तुम्हारे इरादों में और तुम्हारी मेहनत में दम है ना तो सामने वाला बंदा आके घुटने टेकेगा तुम्हारे सामने और तुमसे Sorry बोलेगा। तुम्हारे नाम के हजारों बंदे है इस दुनिया में लेकिन तुम्हारी Personality सबसे अलग है।

अगर कोई केवल इसीलिए तुम्हें बुरा बता रहा है कि तुम उनके जैसे नहीं हों, तो ऐसा बुरा बनने में बहुत भलाई है कोई दिक्कत नहीं है |

इस दुनिया में जब-जब भी कोई बड़ा आदमी बना है जब-जब किसी इन्सान को तालीम मिली है तो एक चीज और याद रखना कि उसने कभी ना कभी अपनी Life में गाली जरूर खायी होगी वो कभी ना कभी अपनी Life में बुरा जरूर बना होगा। क्यूंकि वो वैसा अच्छा नहीं था जैसा दुनिया को लगता था कि अच्छा क्या होता है।

हर बड़ा बनने वाला इंसान किसी ना किसी के नजरिए में बुरा जरूर बना है और वो क्यों बना है? क्यूंकि वो वैसा नहीं था जैसा दुनिया को लगता था कि अच्छा क्या होता है |

अगर तुम्हारा मन नहीं किसी के साथ घूमने जाने का तो मत जाओ। अगर किसी Relationship में इज्ज़त से ज्यादा अपमान मिल रहा है तो मत घसीटों यार अपनी इज्ज़त को और उस जबरदस्ती के रिश्ते को तुम्हें बुरा बताया जाएगा पर किसी के कहने से क्या होगा।

इसे भी पढ़े – Breakup के बाद लोग इतिहास क्यों रचते हैं | Breakup Motivational Story In Hindi For Success

जब बारिश होती ना तो आधे लोग खुश होते और आधे लोग गाली देते है की थोड़ा सा और रुक जाता तो क्या होता | अगर तुम्हारे लिए पढ़ाई से ज्यादा Job जरूरी है तो यार Job करो और अगर Job से ज्यादा जरूरी खुद का Business करना है तो Business करो और अगर Business करने से ज्यादा पढ़ाई जरूरी है तो पढ़ाई करो |

मेरी बात कान खोलकर सुनो आज तक इस दुनिया में ऐसी कोई चीज नहीं बनी जिसको दुनिया का हर इंसान अच्छा बताएं। कोई ना कोई जरूर होगा जो उसको बुरा बताएगा।

तो अगर तुम्हें कोई बुरा बता रहा है तो Don’t worry इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला, फर्क इसी से पड़ेगा कि आपके इरादे कैसे हैं और आपका मकसद क्या है इसके अलावा और कोई Facter नही है इस ब्रह्माण में जो अच्छे बुरे का Criteria Decide कर सके।

अच्छे और बुरे का सबका Opinion अलग-अलग होता है। अगर आपके नज़र में आप अच्छे हो तो That’s Good और अगर औरों के नज़र में आप बुरे हो लेकिन अपनी जगह पे सही हो तो That’s also Good.

इसे भी पढ़े – सफलता की 5 सच्ची कहानियाँ | Top 5 Success Stories

दोस्तों अच्छा बनना है तो खुद के दिल से अच्छा बनो अपने Rules खुद बनाओ क्योंकि Life तुम्हारी है यार मकसद तुम्हारा है, नाम तुम्हारा है, कुछ मिलेगा तो तुम्हें मिलेगा और कुछ नुकसान होगा तो तुम्हें नुकसान होगा।


दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये ताकि हम आपके लिये ऐसी ही अच्छी अच्छी जानकारियाँ ला सकें |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *