सफलता कैसे प्राप्त करें Short Motivational Story For Success

सफलता कैसे प्राप्त करें | Short Motivational Story For Success 2021

आज हम आपके लिए एक छोटी सी कहानी “सफलता कैसे प्राप्त करें | Short Motivational Story For Success” लेकर आये है इसे पढ़ने पढ़ने और अपने जीवन में अमल करने के बाद आपको सफलता प्राप्त करने से कोई भी नहीं रोक सकता |

तो चलिए दोस्तों शुरू करते है आज की छोटी से कहानी “सफलता कैसे प्राप्त करें | Short Motivational Story For Success”


सफलता कैसे प्राप्त करें |

Short Motivational Story For Success

किसी ने बड़े कमाल की बात कही है कि “हम दीये को तो फूंक मारकर बुझा सकते हैं मगर अगरबत्ती को नहीं” क्योंकि जो महकता है उसे कौन बुझा सकता है और जो जलता है वो तो खुद ही बुझ जाता है।

एक छोटी सी कहानी ये कहानी एक ऐसी महिला की जो कि रोजाना मंदिर जाती थीं उनका यही Daily Rutine था। वो अपने शहर में रहे गांव चली जाएं किसी शादी में चली जाएं जहां कहीं रहें देश में रहे विदेश में रहे उन्हें किसी ने किसी मंदिर जाकर के दर्शन करने होते थे।

वो अपने शहर में जिस मंदिर में जाती थी वो रोजाना जाती थीं और Obserb करती थी काफी कुछ तो जब वो पहुंची मंदिर में तो मैंने देखा कि काफी कुछ गलत हो रहा है। उनसे उस दिन रहा नहीं गया।

पंडित जी के पास गयी जाकर करके बोली पुजारी जी प्रणाम मेरी समस्या का समाधान कीजिए तो पंडित जी ने कहा बताईये क्या बात हो गयी हमसे कोई गलती हुई यहां किसी ने आपसे कुछ कह दिया |

तो उस महिला ने कहा कि मुझसे किसी ने कुछ नहीं कहा लेकिन मैं यहां आ करके देखती हूं कि यहां पर चल क्या रहा। यहां पर नाटक चल रहा है |

पुजारी जी ने कहा कि हो क्या गया क्या बात हुई तो महिला ने कहा कि मुझे लगता है कि यहां जितने लोग आ रहे हैं वो सिर्फ यहां आ करके नौटंकी कर रहे हैं | क्योंकि वो आधे से ज्यादा Time Mobile चला रहे होते है। भगवान का Video बना रहे होते है। फोटो खींच रहे होते है, खुद की फोटो खींच रहे होते है, मंदिर की फोटो खींच रहे होते है वो भक्ति में तो लीन होते ही नहीं।

इसे भी पढ़े – Heart Touching श्रवण कुमार की सच्ची कहानी | Real Life Moral Story In Hindi

वो यहां सिर्फ दिखावा करने के लिए आते हैं मंदिर आ गए कुछ लोग जो होते है वो Gossip कर रहे होते हैं। कुछ लोग बहु की बुराई, सास की बुराई, अपने Career की बातें Boss की बुराई यहां पर गपशप चल रही होती है। यहां पर भक्ति कम होती है दिखावा ज्यादा होता है।

वो महिला अपनी शिकायत जो थी की जारी रही थी की जा रही थी पंडित जी ध्यान से सुन रहे थे सारी बात ख़त्म होने के बाद वो बोले एक काम कीजियेगा आपकी सारी समस्या का समाधान आपको कल मिल जाएगा। ( Short Motivational Story For Success )

आपको बस दो काम करना है बोलिये हां बताईये क्या काम करने है महिला ने पूछा तो पंडित ने कहा कि दो काम कीजिए पहला काम तो ये की पैदल-पैदल आप कल मंदिर जाएगा आपके साधन से न आइयेगा वाहन से।

और दूसरा काम अपने घर से एक लोटे में जल भरके लाईयेगा लोटे को पूरा जल से भर लेना। बस ये ध्यान रखना कि उसमे से पानी न गिर जाये और यहां मंदिर आने के बाद में आप तीन परिक्रमा उस लोटे के साथ में कर लीजिएगा। उसके बाद में मैं आपको आपकी समस्या का समाधान दे दूंगा।

महिला को जो बताया गया था उन्होंने वही किया पैदल-पैदल घर से आयी मंदिर आ करके तीन परिक्रमा की हाँथ टूटा था लोटे में जल था पूरा ऊपर तक भरा हुआ था पूरा ध्यान था पानी न गिर जाये सब कुछ हो गया। उसके बाद जाकर पंडित जी को प्रणाम किया और बोले कि अब बताइए क्या उसका समाधान है। क्यों ये लोग भक्ति में लीन नहीं है, क्यों ये लोग नौटंकी करते हैं।

इसे ही पढ़े – Rashmika Mandanna Movies In Hindi

पंडित जी ने कहा कि मेरे कुछ सवालों का जवाब दीजिए। आज जब आप आयी अपने घर से मंदिर तक तो क्या आपने आज किसी को गपशप करते देखा? क्या आज आपने किसी को Gossip करते देखा? क्या आज आपने किसी को Mobile चलाते Video बनाते फोटो खींचते देखा? क्या आज आपने देखा कि कोई यहां आकर के नौटंकी कर रहा है?

तो महिला ने कहा नहीं मैंने आज किसी को नहीं देखामेरा कंही ध्यान नहीं था | तो वो जो पंडित जी थे उन्होंने कहाँ आपको पता है आज आपका ध्यान क्यों नहीं था क्यूंकि अपका सारा ध्यान इस लोटे पर था कि कहीं इसमें पानी न छलक जाए। (Short Motivational Story For Success)

आपका सारा ध्यान इस पर था की आपको लोटे साथ मुझे तीन परिक्रमा करनी है क्योंकि आपका खुद का सारा ध्यान भगवान की भक्ति में था। आपका सारा ध्यान सारा Concentration उस लोटे में था आपने सारी शक्ति, भक्ति पर लगा रखी थी

इसलिए आपके आसपास की दुनिया आपकी नजरों से गायब हो गई। इसीलिए आज आपने पाखंड नहीं देखा। उस महिला को समझ में आ गया पंडितजी क्या समझाना चाह रहे थे।

दुनिया में अगर आप Success चाहते हो Concentration is the Key एकाग्रता सबसे बड़ा मंत्र है सबसे बड़ी Success के लिए अगर कोई बात लेकर भी जाती तो Concentration है Concentration बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए ये छोटी कहानी आपको बताती हैं कि आप अगर Goal के बारे में सोच रहे है तो सिर्फ Goal के बारे में सोचे बाकी सारी बातें अपने आप Side हो जाएंगी।

इसे भी पढ़े – Gautam Buddha Quotes And Biography In Hindi


दोस्तों आपको ये छोटी सी कहानी Short Motivational Story For Success कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताये हमें आपके Comment का इंतजार रहेगा | साथ इस ऐसे ही Short Motivational Story For Success पढने के लिए हमारे वेबसाइट को Bookmark करके जरूर रखे |

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *