Top 11 Facts About Albert Einstein

अल्बर्ट आइंस्टीन से जुड़ी 11 रोचक तथ्य | Top 11 Facts About Albert Einstein

अल्बर्ट आइंस्टीन से जुड़ी 10 रोचक तथ्य Top 11 Facts About Albert Einstein

Top 11 Facts About Albert Einstein – Genius यह शब्द सुनते ही हमें दुनिया के सबसे महान Scientist Albert Einstein याद आते हैं जिन्हें दुनिया का सबसे बुद्धिमान व्यक्ति माना जाता है। यहां तक कि 14 मार्च को इनका जन्मदिन “Genius Day” के रूप में मनाया जाता है।

इस Article में मैं आपको Albert Einstein से जुड़ी 11 ऐसी बाते बताऊंगा जो शायद ही आपने पहले कंही सुनी हो |


नंबर 11 – Albert Einstein का जन्म

जिस समय महान Scientist Galileo Galilei की Death हुई थी उसी समय Sir Isaac Newton का जन्म हुआ था और जिस समय महान Scientist James Clerk Maxwell की Death हुई थी उसी समय Sir Albert Einstein का जन्म हुआ था।


नंबर 10 – Albert Einstein की फ़ोटो

Albert Einstein की फ़ोटोAlbert Einstein का ये Photograph देख रहे हैं आप कुछ समय पहले इस Photo को नीलाम किया गया तो ये Photo 80 लाख रुपये में बिकी। इस मशहूर तस्वीर पर इस महान Scientist के Signature भी हैं।

इस फोटो को Princeton University में 14 मार्च 1951 को Albert Einstein के 72वें Birthday पर खींचा गया था। Photographer ने Einstein को मुस्कुराने के लिए कह रहा था लेकिन Sir Einstein उस दिन कई Photographers के लिए ऐसा कर चुके थे इसलिए हंसने की बजाए उन्होंने जीभ बाहर निकाल दी।


नम्बर 09 – Albert Einstein के अंतिम शब्द

Einstein ने अपनी अंतिम सांस लेते वक्त कुछ शब्द कहे थे जो कि जर्मन भाषा में थे। Unfortunately जो व्यक्ति उस समय उनके साथ मौजूद था वो जर्मन भाषा नहीं जानता था। इसी कारण उनके अंतिम शब्द हमेशा के लिए राज बनकर दफ्न हो गए।

इसे भी पढ़े – अगर सफ़ल होना है तो बुरा बनना पड़ेगा | Hardest Motivational Article In Hindi For Successful Life


नम्बर 08 – Albert Einstein का मूलमंत्र

Einstein के पास बहुत युवा आया करते थे। वो Einstein से उनकी Success का राज पूछते थे। एक बार एक युवा उनके पास आया और कहने लगा “Sir आज सारी दुनिया में आपका नाम है। लोग आपकी तारीफ करते नहीं थकते। Please मुझे बताइए कि महान बनने का मूल मंत्र क्या है।

जानते हो दोस्तो Einstein ने क्या कहा सिर्फ एक शब्द “लगन”


नम्बर 07 – Albert Einstein की याददाश्त

एक Genius होते हुए भी इस महान वैज्ञानिक की याददाश्त बेहद कमजोर थी। वो नाम तारीखें और Telephone Numbers भूल जाते थे। यहां तक कि उन्हें खुद का Number भी याद नहीं रहता था।

एक बार उनके सहकर्मी ने उनसे उनका Telephone Number मांगा। Einstein पास रखी Directory में अपना Number ढूंढने लगे। सहकर्मी हैरान होकर बोला “आपको खुद का Telephone Number भी याद नहीं है”। Einstein ने कहा “नहीं किसी ऐसी चीज को भला क्यों याद रखूं जो मुझे किताब में ढूंढने से मिल जाती है”

इसे भी पढ़े – सफलता की 5 सच्ची कहानियाँ | Top 5 Success Stories


नम्बर 06 – Albert Einstein की याददाश्त से जुड़ा किस्सा

उनकी याददाश्त से जुड़ा एक और किस्सा बेहद मशहूर है।

एक बार Einstein Princeton University से कहीं जाने के लिए Train से सफर कर रहे थे। Train Conductor सभी Passengers की Ticket को पंचिंग करते हुए Einstein के पास आया और उनसे Ticket दिखाने को कहा।

Einstein, Ticket अपनी जेब में ढूंढने लगे और जेब में Ticket ना मिलने पर उन्होंने अपने Suitcase को Check किया। जब Suitcase में भी टिकट नहीं मिला तो वो अपनी सीट के आसपास खोजने लगे।

Conductor, Einstein को अच्छी तरह जानता था उसने कहा कि यदि आपकी Ticket गुम हो गई है तो कोई बात नहीं। मुझे विश्वास है कि आपने Ticket जरूर खरीदी होगी और ये कहकर वो दूसरे Passengers की Ticket Check करने लगा।

लेकिन जब उसने देखा कि अभी भी Einstein अपनी सीट के नीचे Ticket ढूंढ रहे हैं तब वह फिर से Einstein के पास आया फिर उनसे कहा कि वो Ticket के लिए परेशान ना हों, उनसे Ticket नहीं मांगा जाएगा। Conductor की यह बात सुनकर Einstein ने कहा वह सब तो ठीक है लेकिन बिना Ticket के मुझे पता कैसे चलेगा कि मैं जा कहां रहा हूं।


नम्बर 05 – Albert Einstein को Nobel Prize

Einstein अपनी General और Special Theory of Relativity की वजह से पूरी दुनिया में जाने जाते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि 1921 में उनको Nobel Prize Theory of Relativity के लिए नहीं बल्कि Photo Electric Effect की खोज के लिए दिया गया था।

इसे भी पढ़े – A Unique Love Story In Hindi | प्यार की एक अनोखी कहानी


नम्बर 04 – Albert Einstein के सिद्धांत

Einstein के सिद्धांत बेहद मुश्किल थे। उस समय बहुत कम लोग ऐसे थे जो उनके सिद्धांतों को समझ पाए थे। एक बार किसी ने Einstein की पत्नी से पूछा क्या आप अपने पति की Theory को समझती हैं।

उनकी पत्नी ने बड़े आदर से जवाब दिया – “नहीं” लेकिन मैं अपने पति को समझती हूं और उन पर भरोसा किया जा सकता है।


नम्बर 03 – Albert Einstein की Hair Style

Einstein को बाल कटवाना बिल्कुल पसंद नहीं था। उनके बाल हमेशा बिना कंघी किए होते थे। आज Einstein का बिना कंघी किया हुआ Hairstyle जीनियस Hairstyle के रूप में देखा जाता है।


नम्बर 02 – Albert Einstein के सौक

इतने बड़े Scientist होने के बावजूद भी वे कार चलाना नहीं जानते थे और समुद्री यात्रा उन्हें बहुत पसंद थी पर तैरना नहीं आता था।

इसे भी पढ़े – Gautam Buddha Quotes And Biography In Hindi


नम्बर 01 – Albert Einstein का Dress-Up

Sir Einstein को Socks पहनना बिल्कुल पसंद नहीं था। एक बार अपने बचपन के बारे में बताते हुए वो बोले मेरे पैर की उंगलियां इतनी बड़ी थी कि बचपन में हमेशा मेरी Socks फट जाया करती थी। मैं इस बात से इतना परेशान रहता था कि मैंने Socks पहनना ही छोड़ दी।

सर Einstein को किसी के भी सामने बहुत अच्छी तरह Dress-Up होना पसंद नहीं था फिर चाहे वे परिचित के बीच में हो या आपरिचित के उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता था।


दोस्तों आपको Top 11 Facts About Albert Einstein के इस Facts तथ्य को जानकर कैसा लगा और क्या ये आप पहले से जानते थे हमें कमेंट करके जरूर बताये साथ ही आपके पास हमारे लिये कोई सुझाव हो तो भी हमसे जरूर साझा करें हमें आपके कमेंट्स का इंतजार रहेगा |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *